वाहन क्रेन का विकास मूल

- Jan 30, 2019-

इतिहास 10 ईसा पूर्व में, विट्रुविस, एक प्राचीन रोमन वास्तुकार, ने अपने भवन मैनुअल में एक उठाने की मशीन का वर्णन किया था। इस मशीन में एक मस्तूल होता है, जिसके शीर्ष को एक चरखी से सुसज्जित किया जाता है, मस्तूल की स्थिति को खींचकर, वजन उठाने के लिए चरखी के साथ केबल को चरखी के माध्यम से खींचता है।

कुछ अधिक वजन वाली मशीनों का उपयोग दो मस्तूलों के लिए किया जा सकता है, एक हेरिंगबोन बनाने, उठाने वाली वस्तु को क्षैतिज रूप से आगे बढ़ाना, लेकिन एक छोटे से मार्जिन और एक बहुत मुश्किल ऑपरेशन के साथ। 15 वीं शताब्दी तक, इटली ने समस्या को हल करने के लिए रोटरी-आर्म क्रेन का आविष्कार किया था। क्रेन में एक झुका हुआ ब्रैकट और हाथ के शीर्ष पर एक चरखी होती है, जिसे उठाकर घुमाया जा सकता है।

लेकिन 18 वीं शताब्दी तक, मनुष्यों द्वारा उपयोग की जाने वाली विभिन्न उठाने वाली मशीनों को सीमित वजन, उपयोग और दक्षता के साथ मानव या पशु शक्ति द्वारा संचालित किया गया था। मध्य और 18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, ब्रिटिश वाट में स्टीम इंजन के सुधार और आविष्कार के बाद, मशीनरी उठाने के लिए बिजली की स्थिति प्रदान की गई थी। 1805 में, ग्लेन इंजीनियर लेनी ने लंदन डॉकयार्ड के लिए पहली भाप क्रेन का निर्माण किया।

1846 में, इंग्लैंड के आर्मस्ट्रांग ने न्यूकैसल डॉक से स्टीम क्रेन को हाइड्रोलिक क्रेन में बदल दिया।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, यूरोप में टॉवर क्रेन का इस्तेमाल किया जाने लगा। क्रेन में मुख्य रूप से उठाने की व्यवस्था, ऑपरेटिंग तंत्र, चर आयाम तंत्र, रोटरी तंत्र और धातु संरचना शामिल हैं। भारोत्तोलन तंत्र क्रेन का बुनियादी काम करने वाला तंत्र है, जो ज्यादातर हैंगिंग सिस्टम और चरखी से बना होता है, लेकिन भारी भार उठाने के लिए हाइड्रोलिक सिस्टम के माध्यम से भी। ऑपरेटिंग तंत्र का उपयोग भारी भार को खड़ी करने या क्रेन की कामकाजी स्थिति को समायोजित करने के लिए किया जाता है, जो आम तौर पर इलेक्ट्रिक मोटर्स, रेड्यूसर, ब्रेक और पहियों से बना होता है। चर आयाम तंत्र केवल आर्म फ्रेम क्रेन से सुसज्जित है, जब आयाम झुका हुआ होता है, तो आयाम कम हो जाता है, आयाम बढ़ जाता है, और संतुलन भिन्नता और गैर-संतुलन आयाम दो प्रकारों में विभाजित होते हैं। रोटरी तंत्र का उपयोग आर्म फ्रेम को घुमाने के लिए किया जाता है, जो ड्राइविंग डिवाइस और रोटरी सपोर्ट डिवाइस से बना होता है। धातु संरचना क्रेन का कंकाल है, मुख्य असर वाले हिस्से जैसे कि पुल फ्रेम, आर्म फ्रेम और डोर फ्रेम बॉक्स संरचना या ट्रस संरचना हो सकती है, पेट की प्लेट संरचना भी हो सकती है, कुछ का उपयोग सहायक बीम के रूप में किया जा सकता है।